Skip to main content

जानिए 20 अद्भुत और चौंकाने वाले हिंदू धर्म के तथ्य

हिंदू धर्म के तथ्य


  4,000 साल पहले वापस डेटिंग, हिंदू धर्म दुनिया का सबसे पुराना धर्म है।

  लगभग 900 मिलियन अनुयायियों के साथ, हिंदू धर्म ईसाई धर्म और इस्लाम के बाद दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा धर्म है।

दुनिया के लगभग 95% हिंदू भारत में रहते हैं

क्योंकि हिंदू धर्म का कोई संस्थापक नहीं है, और क्योंकि यह कई धार्मिक विचारों को गले लगाता है, हिंदू धर्म को अक्सर "जीवन का तरीका" या "धर्मों का परिवार" कहा जाता है।

लगभग 33 मिलियन हिंदू देवता और लोकतंत्र हैं।

शब्द "हिंदू धर्म" एक संस्कृत शब्द से है जिसका अर्थ है "सिंधु नदी के निवासी।"

लगभग 0.7% अमेरिकी हिंदू धर्म का अभ्यास करते हैं।

जबकि हिंदू धर्म में सिद्धांत की एक विलक्षण पुस्तक नहीं है, वेद कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं। 1500 ई.पू. के आसपास संस्कृत में रचित, इनमें पवित्र छंद और भजन हैं।

दुनिया की सबसे लंबी कविता महाभारत है। 1.8 मिलियन शब्दों को शामिल करते हुए, यह ओडिसी और इलियड संयुक्त की तुलना में 10 गुना लंबा है। इस प्रसिद्ध महाकाव्य में हिंदू दर्शन और भक्ति सामग्री शामिल है।


महाभारत को कभी-कभी सांस्कृतिक महत्व के कारण "पांचवां वेद" कहा जाता है।

दुनिया की सबसे बड़ी धार्मिक संरचना कंबोडिया में अंगकोर वाट है। प्रारंभ में 12 वीं शताब्दी के प्रारंभ में हिंदू भगवान विष्णु को बनाया गया था, यह 5 मिलियन टन बलुआ पत्थर से बनाया गया है।


अंगकोर वाट मूल रूप से एक हिंदू मंदिर था, लेकिन यह 12 वीं शताब्दी के अंत में बौद्ध मंदिर में तब्दील हो गया था
जबकि अधिकांश हिंदू भारत में रहते हैं, भारतीय प्रवासी ने धर्म को दुनिया भर में फैलाने में मदद की है। भारत के बाहर बड़े पैमाने पर हिंदू आबादी ब्रिटेन, कनाडा, संयुक्त राज्य अमेरिका, पूर्वी अफ्रीका और इंडोनेशिया में बाली द्वीप में निवास करती है।

हिंदू धर्म में, कर्म और अवतार के अंतहीन चक्र शाप हैं। एक हिंदू का अंतिम लक्ष्य दोनों से बचना और मोक्ष प्राप्त करना है, "परम वास्तविकता के साथ एकता की स्थिति।"

हिटलर ने हिंदू धर्म से स्वस्तिक (जहां यह पुनर्जन्म का प्रतीक है) को विनियोजित किया और इसे आतंक के प्रतीक के रूप में इस्तेमाल किया (इसलिए नहीं कि वह पुनर्जन्म में विश्वास करता था)।

संयुक्त राज्य अमेरिका में सबसे बड़ा हिंदू मंदिर मैपल ग्रोव, मिनेसोटा में है। इसके सात अलग-अलग खंड हैं, इसलिए विभिन्न देवताओं के भक्त एक ही इमारत में पूजा कर सकते हैं।

ब्राह्मण की हिंदू अवधारणा को कभी-कभी भगवान कहा जाता है; ब्राह्मण अवैयक्तिक, अविभाज्य, अनजाना, अव्यक्त, बिना गुणों वाला है और हर चीज का योग मौजूद है। हिंदू धर्म में, हम सभी ब्राह्मण हैं, लेकिन यह विश्वास कि हमारी व्यक्तिगत पहचान है, जो हमें पुनर्जन्म के चक्र तक जकड़े रखती है।

हाल के सर्वेक्षणों से पता चलता है कि लगभग 40% अमेरिकी पुनर्जन्म की हिंदू अवधारणा में विश्वास करते हैं।

संस्कृत का सबसे पहला पाठ "वेद" नामक ग्रंथों का एक संग्रह है, जो "ज्ञान," "दृष्टि," और लैटिन विद्रे, "देखने के लिए" से संबंधित है।

हॉलीवुड फिल्मों ने कुछ महत्वपूर्ण हिंदू अवधारणाओं को शामिल किया है। उदाहरण के लिए, इंटरस्टेलर, द मैट्रिक्स, बैटमैन और स्टार वार्स जैसी फिल्मों में एक पारलौकिक शक्ति और वास्तविकता / भ्रम विरोधाभास के विषय शामिल हैं।

हिंदू धर्म में, नदियों को पवित्र माना जाता है। भारत में सबसे पवित्र नदी गंगा नदी है, जिसे किसी व्यक्ति के पापों को धोना चाहिए।

Comments

Popular posts from this blog

                एनएचपीसी लिमिटेड ( तत्कालीन नेशनल हाइड्रोइलेक्ट्रिक पावर कॉरपोरेशन ) एक भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र की जलविद्युत कंपनी है जिसे 1975 में जलविद्युत ऊर्जा के एकीकृत और कुशल विकास की योजना बनाने, बढ़ावा देने और व्यवस्थित करने के लिए शामिल किया गया था।  हाल ही में इसका विस्तार सौर, भूतापीय, ज्वारीय और पवन जैसे ऊर्जा के अन्य स्रोतों को शामिल करने के लिए किया गया है। वर्तमान में, एनएचपीसी सरकार का एक मिनी रत्न श्रेणी-I उद्यम है। भारत की और निवेश आधार के मामले में देश की शीर्ष दस कंपनियों में से एक है। चंबा जिले की सलूणी तहसील में बैरा सुइल पावर स्टेशन एनएचपीसी द्वारा शुरू की गई पहली परियोजना थी। वर्तमान में, एनएचपीसी सरकार की अनुसूची 'ए' उद्यम है। ₹150 बिलियन की अधिकृत शेयर पूंजी के साथ भारत की, लगभग ₹552 बिलियन से अधिक के निवेश आधार के साथ। 2015-16 में एनएचपीसी ने ₹24.40 बिलियन का कर पश्चात लाभ कमाया। पिछले वर्ष के लाभ ₹21.24 बिलियन से 15% की वृद्धि। एनएचपीसी निवेश के मामले में भारत की शीर्ष 10 कंपनियों में से एक है। प्रारंभ में, निगमन पर, एनएचपीसी ने केंद्रीय जलविद्युत

पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर ने खुलासा किया कि उमर अकमल ने फिक्सिंग के लिए उनसे कैसे संपर्क किया

2010 में विवादास्पद परिस्थितियों में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने वाले पाकिस्तान के पूर्व विकेटकीपर ज़ुल्कारनैन हैदर ने प्रतिबंधित बल्लेबाज उमर अकमल के बारे में एक घटना का खुलासा करते हुए उन्हें 2010 में दक्षिण अफ्रीका के एक मैच में "कुशलतापूर्वक बल्लेबाजी नहीं" करने के लिए कहा था। उन्होंने कहा, 'यह बहुत ही महत्वपूर्ण मैच था और जब मैं बल्लेबाजी कर रहा था तो उमर अकमल हमारे लिए ड्रिंक्स लेकर आए और मुझे अंडरपरफॉर्म करने के लिए कहा था। उनके स्पष्ट शब्द थे: कुशलता से बल्लेबाजी नहीं करना। मैंने तब उन्हें स्पष्ट रूप से कहा था कि वे केवल अपने ड्रिंक मैन ड्यूटी करें। मैच के बाद टीम प्रबंधन के पास भी यह मामला लाया गया, “हैदर ने गुरुवार को BDCricTime.com को बताया। 2010 में दक्षिण अफ्रीका दौरे के दौरान पाकिस्तानी टीम से गायब होने के बाद हैदर ने भौंहें ऊंची कर ली थीं। बाद में उन्होंने यूनाइटेड किंगडम में कहा था कि वह टीम से भाग गए थे क्योंकि उन्हें मैच फेंकने के लिए कहा गया था और उन्हें धमकियां मिली थीं। एक नोटिस में उन्होंने पीसीबी को भेजा था, हैदर ने एक कारण ब